आपमें से ना जाने कितने लोगों का ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान कटा होगा? लेकिन क्या कभी आपने किसी ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले के सामने पुलिस वाले को हाथ जोड़कर खड़ा हुआ देखा है?

जी हां, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक पुलिस वाला हाथ जोड़कर खड़ा है।

ये तस्वीर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर की है जहां एक पुलिस वाले की है जो ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले एक व्यक्ति के सामने हाथ जोड़कर खड़ा है। पुलिस वाला उस व्यक्ति के सामने हाथ जोड़कर इसलिए खड़ा है क्योकि वह व्यक्ति अपनी बाइक पर अपने परिवार के चार अन्य सदस्यों को बैठातक कहीं जा रहा है। बाइक पर दो बच्चों के साथ दो महिलाएं भी बैठी हुई थी।

इस मामले को लेकर पुलिस वाले ने बताया, ‘वह रोड सेफ्टी अवेयरनेस पर आयोजित एक प्रोग्राम को अटेंड करके लौट रहा था, जहां वह व्यक्ति भी मौजूद था। मैं उस वक्त एकदम हैरान रह गया जब मैंने उस आदमी को चार अन्य लोगों को बैठा कर बाइक चलाते हुए देखा। ऐसा देखने के बाद मैं सिर्फ उस व्यक्ति के सामने हाथ ही जोड़ सका। मैं उस वक्त खुद को बहुत ही असहाय महसूस कर रहा था।’

उन्होंने आगे कहा कि, ‘उन्होंने उस व्यक्ति से कहा कि उसे अपने परिवार की और अपनी सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। जो बच्चे पेट्रोल टैंक के ऊपर बैठे थे उनके पैर बाइक के हैंडल में फंसे हुए थे, ऐसे में कोई भी अप्रिय घटना घट सकती थी। मैंने जब उस व्यक्ति से इस मामले को लेकर बात की तब वह अपने आप में ही कुछ बुदबुदाने लग गया।’

इंस्पेक्टर ने बताया कि उस बाइक सवार ने पहले भी कई बार ट्रैफिक नियम तोड़े हैं, उसे कई बार चेतावनी भी दी जा चुकी है, लेकिन कई बार धमकाने और चेतावनी देने के बाद भी उसने कभी हेलमेट पहनना जरूरी नहीं समझा और ना ही उसके साथ बैठे लोगों में से किसी ने हेलमेट पहना।

Loading...
loading...