हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के खास मौके पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, क्रिकेटर, बॉलिवुड हस्तियां उन्हें बर्थडे विश कर रहे हैं। 48 साल से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे बिग बी को उनके फैंस विश कर रहे हैं, ट्विटर पर कल रात से ही #Happy75thBirthdayABSir ट्रेंड कर रहा है।


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन के पिता, डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन मशहूर हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं।
गौरतलब है कि सिनेमा के इतिहास में 70 के दशक से इस सदी तक बिग बी को जो स्टारडम मिला है शायद ही किसी को मिले। अमिताभ बच्चन की खास बात ये है कि उन्होनें किरदार को पर्दे पर ना सिर्फ निभाया है बल्कि जिया है। इसलिए तो उन्हें कहा जाता है सदी का महानायक।
बिग बी के इस जादू के पीछे कई कहानियां, कई विवाद, कई रंग, कई उतार चढ़ाव रहे हैं। आपको बता दे कि अमिताभ ने अपनी स्कूल की पढ़ाई नैनीताल के मशहूर शेरवुड स्कूल से की और इसके बाद दिल्ली विश्वविद्धालय के किरोड़ीमल कॉलेज से बीएससी की, पढ़ाई के दौरान वो थिएटर से जुड़े गए थे। लेकिन कॉलेज के बाद पहली नौकरी उन्हें कोलकता की एक शिपिंग फर्म बर्ड एंड कंपनी में मिली। फिर उन्होंने फिल्मफेयर ‘माधुरी टेलेंट हंट’ का फर्म भरा जिसमें नए एक्टर की खोज की जा रही थी, मगर अमिताभ को इसमें रिजेक्ट कर दिया गया।
अमिताभ बच्चन ने बतौर एक्टर अपने करियर कि शुरुआत ए अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की जिसमें उन्होंने एक शायर का किरदार निभाया था। ये अमिताभ की इकलौती ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी। हांलाकि ‘सात हिंदुस्तानी’ फ्लॉप रही, लेकिन अमिताभ को फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था।हांलाकि आनंद, जंजीर, अभिमान, दीवार, शहंशाह, शोले, जैसी फिल्में उनके करियर की हिट फिल्मों में शामिल हैं। अमिताभ को चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। उन्होंने 15 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं। अमिताभ को पद्म श्री (1984) , पद्म भूषण (2001), पद्म विभूषण (2015) से सम्मानित किया जा चुका है।
अमिताभ न सिर्फ सिनेमा में अपनी आवाज, अंदाज से जाने जाते हैं बल्की उनके कई सदाबहार नगमें भी हैं जो उनके फैन्स के दिलो-दिमाग पर अब तक छाया है। दिलचस्प है कि अमिताभ एक बार ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए गए थे। लेकिन उनसे कहा गया कि उनकी आवाज रेडियो के लिए फिट नहीं है, जबकि आज इसी आवाज के करोड़ों दीवाने हैं।
बता दें कि इन दिनों वह छोटे पर्दे पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की मेजबानी करते नजर आ रहे हैं। हांलाकि केबीसी के सेट पे दो दिन पहले ही बिग बी का बर्थडे सेलिब्रेट किया गया था, जहां सरप्राइज देख कर भावुक हो गए थे। लेकिन बिग बी अपना जन्‍मदिन मनाने के लिए परिवार के साथ मालद्वीप गए हुए हैं। इस वेकेशन में उनके जया बच्‍चन, अभिषेक, ऐश्‍वर्या और अराध्‍या भी है।

Loading...
loading...