इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आप को फ्रेश करने के लिए कुछ लोग चाय का सेवन करते है। चाय कई प्रकार की होती है उनके फायदे भी अलग-अलग होते है। इसी प्रकार से ब्लैक टी है जो लोगों को कई तरह से फायदे देती है। ब्लैक टी कैमेलिया सिनेसिस नामक झाड़ी से मिलती है। इसमें ग्रीन टी और ऊलोंग टी की पत्तियों से कई अधिक ऑक्सीकृत होता है। जो इसके स्वाद को अच्छा बनाती है।

वहीं ब्लैक टी पीने से खून का प्रवाह अच्छे ढंग से होता है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम पाई जाती है। इसेक साथ ही इसमें फ्लोराइड भी पाया जाता है जो हड्डियों के रोग को दूर रखता है। आइए जानते है ब्लैक टी से होने वाले कुछ फायदे-
मुंह में होने वाले इंफेक्शन से बचाएः ट्री ट्रेड हेल्थ रिसर्च एसोसिएशन का कहना है कि ब्लैक टी मुंह में प्लार्क जमा होने से रोकती है। इसके साथ ही यह कैविटी और दांतों को होने वाले नुकसान से भी बचाती है। ब्लैक टी में पाया जाने वाला पॉलीफिनोल्स कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करता है।

 

कोलेस्ट्रॉल कम करें: ब्लैक टी पीने में पाया जाता है फ्लैवोनॉइड नामक एंटीऑक्सीडेंट, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकता है। लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ गया है तो ब्लैक टी पीने से इनका स्तर कम हो जाता है और इसको कंट्रोल भी करता है। ब्लैक टी हमें दिल की बीमारियों से दूर रखती है।

 

कैंसर के खतरे को कम करें: ब्लैक टी का सेवन करने से प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बचाता है। इसमें अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जिससे गम त्वचा के कैंसर से बच सकते है। ब्लैक टी कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करती है जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

 

तनाव को दूर रखें: दिनभर से उत्पन्न होनेवाली थकान और तनाव को कम करने में ब्लैक टी काफी सहायक है। हमारे शरीर की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बेहतर ढंग से होते रहे जिसमें ब्लैक टी काफी असरदायक होती है।

 

डयबिटीज से बचाएः एक शोध में पाया गया है कि जो लोग दिन में 1 या 2 कप ब्लैक टी पीते है उनमें टाइप 2 डाइयबिटीस होने का खतरा 70 प्रतिशत कम हो जाता है। अगर शुरूआती डाइयबिटीस होने की प्रॉब्लम है तो ब्लैक टी पीने से उसे दूर किया जा सकता है बस ध्यान रखना होगा की इसमें चीनी का प्रयोग ना किया जाए।

Loading...
loading...