अगर हिन्दी सिनेमा जगत में अदा, अदब और अदायगी का नाम लिए जाए तो आप समझ जाएंगे की सदाबहार रेखा का जिक्र हो रहा है। आज उनका 63वां जन्मदिन है, 10 अक्टूबर 1954 को जन्मीं रेखा ने महज 15 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। हांलाकि रेखा ने अपने अभिनय कौशल से ज्यादा अपनी निजी जिंदगी से सुर्खियां बटोरीं हैं।

आज रेखा के जन्मदिन के खास मौके पर उनकी जिन्दगी के कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में बताएंगे। आप शायद रेखा के असली नाम से वाकीफ नहीं हैं, बता दें कि रेखा के बचपन का नाम भानुरेखा गणेशन था। और उनके पिता जैमिनी गणेशन मशहूर तमिल अभिनेता और मां पुष्पावल्ली तेलुगु अभिनेत्री थीं। वहीं बचपन से ही रेखा को फिल्मी माहौल मिला तो उनके लिए फिल्मों में एंट्री करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई और उन्होंने कम उम्र में ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

रेखा ने 13 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई छोड़कर फिल्मी दुनिया का रूख कर 1966 में एक तेलगु फिल्म रंगुलारत्नम में बाल-कलाकार के तौर पर अभिनय किया था। वहीं साल 1970 में ‘सावन भादो’ उनकी पहली हिंदी फिल्म थी। रेखा को पहचान 1972 में रणधीर कपूर के साथ फिल्म ‘रामपुर का लक्ष्मण’ से मिली थी। इसके बाद उन्होंने खूबसूरत, उमराव जान, इजाज़त, खून भरी मांग, घर जैसी शानदार फिल्में की, जो उनके फ़िल्मी करियर में चमक लेकर आती हैं। लेकिन यह सब कुछ छुप गया उनके अफेयर्स की वजह से जिसकी चर्चा आज भी होती है।

वहीं रेखा की रील के साथ-साथ उनकी रियल लाइफ में भी कई हादसे हुएं। विनोद मेहरा, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार जैसे सितारों के साथ उनकी अधूरी प्रेम कहानी का सिलसिला काफी पॉप्यूलर था।

आपको बता दें कि रेखा की मिस्टीरियस लाइफ पर लिखी यासिर उस्मान की क़िताब ‘रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी’ को लोगों ने बहुत पढ़ा और ये किताब पिछले साल लांच हुई थी। लिहाजा अभिनेत्री रेखा की ज़िंदगी के वैसे कई अनछुए पहलुओं से यह क़िताब हमें रू-ब-रू कराती हैं।
गौरतलब है कि रेखा बॉलीवुड की अल्टिमेट दिवा हैं, क्योंकि जब वो सिनेमा जगत में आई थी तो वो मोटी और सांवली हिरोइन थी, लेकिन उन्होंने 1970 में योगा और हैवी वर्कआउट से स्लिम-ट्रिम हो गई थी। सही मायने में रेखा बॉडी ट्रांसफ़ॉर्मेशन की ब्रैंड एंबेसडर बन गई थीं।
आज रेखा को शोहरत, सफलता और कामयाबी के शिखर पर पहुंचने वाली माना जाता है, लेकिन इसे पाने के लिए उन्होनें बड़ी मेहनत की है। गौरतलब है कि उन्होंने अपने 50 साल के फिल्मी करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

Loading...
loading...