नई दिल्ली। वोटों की गिनती जारी है…, कुल 81 सीट के लिए 11 अक्टूबर को हुए मतदान हुआ था जिसमें करीब 60 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।

रूझान आने शुरू हो चुके है जो कुछ इस प्रकार है- अभी कुल 24 सीटों के नतीजे आए हैं। इनमें से कांग्रेस के खाते में 23 सीट गई हैं, जबकि भाजपा को सिर्फ एक पर जीत मिली है।

ये रूझान है महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव का। ये महानगर पालिका उसी संसदीय क्षेत्र में आता है जहां से 2014 में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री आशोक चव्हाण चुनाव जीत संसद पहुंचे। इस चुनाव के प्रतिष्ठा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मतदान से पहले यहां प्रचार के लिए खुद सूबे के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भाजपा के वरिष्ठ मंत्रियों के लाव-लश्कर के साथ पहुंचे थें।

प्रचार के लिए यहां कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे थे। यह पूर्व मुख्यमंत्री आशोक चव्हाण का संसदीय क्षेत्र है इसलिए यहां के नतीजे कांग्रेस के लिए प्रितष्ठा से जुड़ा मामला बन चुका है।

प्रतिष्ठा तो बीजेपी की भी दांव पर लगी थी क्योंकि मैदान में बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश पोकरन के बेटे नवल पोकरन भी उतरे थे जो रूझान के मुताबिक चुनाव हार चुके हैं।

नांदेड़ के इन चुनावों में महाराष्‍ट्र के किसी चुनाव में पहली बार VVPAT लगी ईवीएम का प्रयोग किया गया था। चुनाव आयोग के अनुसार, 25 फीसदी मशीनों में तकनीकी दिक्‍कत आई थी।

2012 में हुए मतदान में कांग्रेस ने 81 सीटों में से 41 जबकि शिवसेना ने 12 सीटें जीती थीं। वहीं एआईएमआईएम ने 11 सीटों पर कब्जा किया था। भाजपा मजह दो सीटें जीत सकी थी।

Loading...
loading...