गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत लगभग तय मानी जा रही है। लेकिन कांग्रेस के संकटमोचक माने जाते अहमद पटेल की जीत पर संशय बना हुआ है। पटेल कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गाँधी के राजनीतिक सचिव और सलाहकार हैं। बीजेपी ने तीसरे उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस छोड़ कर आये नेता बलवंत सिंह राजपूत को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस के कुछ MLA हाल ही में बीजेपी में शामिल हो गए थे। प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता शंकर सिंह वाघेला भी नाराज़ चल रहे है। वाघेला और उसके समर्थक विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, वाघेला ने वोट करने के बाद मीडिया को कहा कि उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को वोट नहीं किया क्योंकि जब वो जीतने वाला ही नहीं है तो क्यों अपना वोट खराब करना’।

सहयोगी एनसीपी ने भी कांग्रेस को झटका देते हुए बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस के उन 44 विधायकों ने वोट डाल लिया है जिन्हे बंगलुरु के एक होटल में रखा गया था। हालांकि ख़बरें है कि उनमें से कुछ MLA क्रॉस वोटिंग कर सकते है। बीजेपी के कैंडिडेट बलवंत सिंह राजपूत कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे शंकर सिंह के रिश्तेदार है।

इस सब के बीच कांग्रेस ने अपनी जीत का दावा किया। गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत ने कहा कि अहमद पटेल को 45 वोट मिलेंगे। एक जेडीयू और एक एनसीपी के MLA ने अहमद पटेल को वोट दिया है और 45 वोटों के साथ कांग्रेस की जीत तय है।

गुजरात विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 185 है जिसमें 100 से अधिक के वोट डल चुके हैं। नतीजे शाम 6 बजे तक आयेगें।

Loading...
loading...