गुजरात विधानसभा चुनाव में गुजरात मॉडल की धज्जियाँ उड़ रही हैं। 2014 लोकसभा चुनाव से अबतक भाजपा गुजरात मॉडल के बारे में बात करती आई है लेकिन अब गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान जिस तरह गुजरात की जनता की समस्याएँ सामने आ रही हैं उससे ज़ाहिर है कि गुजरात में कोई बहुत अधिक विकास नहीं हुआ है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुजरात में जनता की समस्याओं को लेकर सवाल कर रहे हैं। इस सन्दर्भ में उन्होंने अब 9 वां सवाल पूछा है।

राहुल गाँधी का ये सवाल गुजरात में किसानों की स्तिथि और समस्याओं को लेकर है। राहुल गाँधी ने ट्वीट कर पूछा है कि गुजरात में किसानों का कर्ज़ माफ़ नहीं किया गया है, न ही उनकी फसलों का सही दाम चुकाया गया है। किसानों को फसल बिमा राशी भी नहीं मिली है। साथ ही सिचाई के लिए वहां ट्यूब वेलों का इंतज़ाम भी नहीं हुआ है।

राहुल ने किसानों की खेती पर गब्बर सिंह की मार बताकर जीएसटी का ज़िक्र किया और उद्योगपतियों की परियोजनाओं के लिए किसानों की ज़मीन लेकर उन्हें बेकार करने का भी आरोप लगाया है। राहुल गाँधी ने पूछा है, “PM साहब बतायें, खेडुत (किसान) के साथ क्यों इतना सौतेला व्यवहार?”

गौरतलब है कि गुजरात में किसान मूंगफली और अन्य कई फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। बढ़ते कर्ज़ के कारण गुजरात में लाखों किसान खेती छोड़कर मज़दूरी करने के लिए भी मजबूर हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा किसान की ज़मीन लेने के विरोध में गुजरात में किसान कई आन्दोलन कर चुके हैं।

Loading...
loading...