पिछले कुछ वर्षों से लोकप्रियता के शिखर पर रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब कड़ी टक्कर देने वाला एक युवा नेता आ गया है। सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में PM मोदी को मीलों पीछे छोड़ चुके हार्दिक पटेल ने तमाम नए रिकॉर्ड बना दिए हैं।

जब पीएम मोदी और हार्दिक पटेल अपने भाषणों के दौरान Facebook लाइव होते हैं तो दोनों की लोकप्रियता की तुलना करने पर पीएम मोदी बौने साबित होते हैं।

आज 11 दिसंबर को अहमदाबाद से हार्दिक पटेल और पीएम मोदी दोनों लोकप्रिय नेता एक साथ लाइव हुए। इस दौरान PM मोदी को भी हजारों लोगों ने देखा लेकिन वह एक साथ 4000 दर्शक भी बनाए रखने में नाकाम रहे और ऑनलाइन दर्शक 3600 से 2000 के बीच बने रहे।

जबकि उसी समय अहमदाबाद में ही भाषण दे रहे हार्दिक पटेल को 52 हजार से ज्यादा लोग लाइव देख रहे थे, यानी की Facebook लाइव के मामले में पीएम मोदी से 12 गुना ज्यादा लोग हार्दिक पटेल को देखते रहे।

 

पूरे भाषण के दौरान दोनों के दर्शकों में ये अनुपात बना रहा।

गौरतलब है कि यह तुलना दोनों के ऑफिसियल पेज के लाइव दर्शकों के आधार पर की जा रही है। जिस पर गौर करने पर पीएम मोदी की और भद्द पिटती है क्योंकि पीएम मोदी के आधिकारिक पेज  पर 4 करोड़ 31 लाख से ज्यादा लाइक हैं जबकि हार्दिक पटेल के आधिकारिक पेज पर  पर लगभग 9 लाख लाइक। इस लिहाज से भी देखा जाए तो पीएम मोदी के पेज पर 50 गुना ज्यादा फॉलोवर होकर भी लाइव दर्शक 12 गुना कम दिखे। यानी कि लाइव रिस्पांस रेट लगभग 600 गुना कम।

वीडियो के लाइक, कमेंट और शेयर के मामले में हार्दिक बराबर बढ़त बनाए रखे हुए थे

ये कोई एक बार का आंकड़ा नहीं है इन दिनों हर भाषण में मोदी हार्दिक पटेल से बहुत पीछे रह जा रहे हैं , ऑनलाइन भी , जमा हुई भीड़ के मामले में भी।

इसके पहले भी हार्दिक पटेल की सूरत रैली में भी 37000 से अधिक लोग एक साथ लाइव देख रहे थे, जिससे प्रभावित होते हुए Facebook सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग ने उन्हें सिलिकॉन वैली आमंत्रित किया , ऐसा गुजराती समाचार पोर्टल का दावा है।

PM मोदी की लोकप्रियता से कई गुना आगे बढ़ जाने का यह आंकड़ा वाकई हैरान करने वाला है। लेकिन सारे आंकड़े डिजिटल रिकॉर्ड वाले हैं तो ज्यादा सवाल उठाने का विकल्प नहीं बचता है।

Loading...
loading...