अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं, और इससे होने वाले नुकसान से भी बचना चाहते हैं तो आपके लिए डिकैफ कॉफी सबसे हेल्दी है। शायद ये जान के आप हैरान हो गए होंगे! आखिर क्या है ये डिकैफ कॉफी, चलिए इस सस्पेंस से पर्दा हटा ते हुए हम आपको बतातें हैं कि डिकैफ कॉफी दरअसल डिकैफिनेटे कॉफी को कहा जाता है, जिसमें नॉर्मल कॉफी के मुकाबले कैफीन लगभग 97% तक कम होती है और इसमें सिर्फ 3%कैफीन होता है।
जानिए आखिर क्यों फायदेमंद है ये कॉफी-
– डिकैफिनेट कॉफी भी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें कैफीन के नुकसान भी नहीं होते जिससे आपको इसमें मौजूद फायदेमंद एलिमेंट्स मिलते हैं।
-आप को बता दें कि डिकैफ की प्रक्रिया से गुजरने पर कॉफी में मौजूद फायदेमंद एलिमेंट्स में कोई चैंजेस नहीं आता। स्टाडीज़ से यह पता चला है कि डिकैफ और कैफीफेनेटेड कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में काफी मददगार है।
– हांलाकि इस कॉफी को पीने से नॉर्मल कॉफी के मुताबिक एसिडिटी या हार्टबर्न की प्रॉबलम नहीं होती।
-गौरतलब है कि डिकैफ कॉफी में चूंकि कैफीन का स्तर काफी हद तक कम होता है, तो आपको इसके साइड इफेक्ट जैसे नींद न आना, चिड़चिड़ाहट जैसी और भी प्रॉबलम नहीं महसूस होती है। -वहीं स्टडीज़ से यह पता चलता है कि डिकैफ कॉफी अल्जाइमर्स और पार्किंसंस जैसे डिग्रेटिव नर्वस रोगों से आपको बचाती है।

Loading...
loading...