आज कल इंसान इस हाईटेक दौर में खुद को इतना बिजी रखता हैं कि अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते, लिहाजा लोग अक्सर बीमार भी पड़ जाते हैं। खास कर महिलाएं भागदौड़ और घर की जिम्मेदारी निभाने में इस कदर मशगूल रहती हैं कि वर्क आउट करने में कोताही बरत ने लगती हैं। अगर आप इस मॉडर्न दौर में फिट दिखना चाहती हैं तो घर पे ही करें ये जरुरी वर्कआउट, तभी तो आप हमेशा एक्टिव रहेंगी।
जानिए घर पर कैसा करेंगी वर्कआउट, ये हैं कुछ जरुरी टिप्स
बॉल क्रंच- अगर आप एक्सरसाइज के लिए बॉल का इस्तेमाल करती हैं तो बॉल क्रंच कर सकती हैं। इससे एब्स स्ट्रेच होंगे और बॉडी फ्लैक्सिबल बनेगी। इसके लिए बॉल को पीठ के बल लेटें, पैरें को जमीन पर ऎसे रखें ताकि बॉडी का बैलेंस बना रहे। फिर होनों हाथों को क्रॉस करें सिर के पीछें रखें और धड़ वाला हिस्सा उठाएं ताकि एब्स पर दबाव पड़े ये थोड़ा सिकुड़ जाएगा।
वर्टिकल लेग क्रंच– आपको बता दे कि इससे शरीर लाचीला बनता है और एब्स मजबूत होते हैं। पीठ के बल लेट जाएं और पैरें को ऊपर की ओर उठाएं, ताकि बॉडी 90 डिग्री का एंगल बन जाए। अब हाथों को सिर के पीछे क्रॉस करके सपोर्ट दें, सीने से पैर छूने का कोशिश करें। इसके 3 सेट्स करने से आप फिट रहेंगे।
प्लैंक वर्कआउट– ये बेहद अहम वर्कआउट है एब्स के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। आप को बतातें हैं इसे करने का क्या तरीका है, पीठ के बल लेट जाएं,फोरहेड को जमीन से छूने दें। फिर बॉडी के ऊपरी हिस्से का भार कोहनी पर टिकाएं। वहीं पैरों को पंजों पर टिकाएं। इसके बाद अपने पेट और थाइज को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। 20-30 सकेंड के लिए रुकें फर नॉर्मल पोज में आ जाएं, इसके 2-3 सेट्स करें डेली।
हांलाकि उम्मीद हैं कि आप उपर बताए गए एक्सरसाइज टिप्स को जरुर अपनाएंगे , ये वर्कआउट बहुत इजी है, जिसे आप घर पर अराम से किसी भी वक्त कर सकती हैं। एन इक्सरसाइज को डेली करने से बहुत जल्द ही आपको फर्क महसूस होगा।

Loading...
loading...