धर्मशाला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी मैच के पहले दिन का खेल ख़त्म हो गया है। 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का अंतिम मैच बेहद अहम हो चुका है। फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। जहां टीम इंडिया लगातार सातवीं सीरीज की जीत पर नजर गड़ाए हैं, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 13 साल बाद भारत में पहली सीरीज जीत के बारे में सोच रही है।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही आक्रामक अंदाज में खेल रही थी। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 300 रन बनाए। जवाब में पहली पारी खेलने आई भारतीय टीम स्टंप होने तक 1 ओवर खेलकर बिना रन बनाए। भारत ने इस एक ओवर में अपना विकेट कंगारुओं के हाथ नहीं लगने दिया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर के साथ ओपनिंग करने आए मैट रेंशाव ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए। वॉर्नर ने स्मिथ के साथ टीम की परी को आगे बढाया। वॉर्नर ने अर्धशतक और स्मिथ ने शानदार शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए, डेविड वॉर्नर (56), मैट रेंशाव (1), कप्तान स्टीव स्मिथ (111), शॉन मार्श (4), पीटर हैंड्सकॉम्ब (8), ग्लेन मैक्सवेल (8), मैथ्यू वेड (57), पैट कमिंस (21) स्टीव ओकीफी (8) और नैथन लियोन (13) जॉश हेजलवुड नाबाद (2)रन बनाएं।

धर्मशाला टेस्ट मैच में भारत ने कुलदीप यादव के रूप में अपना पहला चाइनामैन गेंदबाज उतारा है। क्रिकेट में चाइना मैन शब्द की शुरुआत पहली बार 1930 में आया। वहीं वेस्टइंडीज के एलिस अचोंग को पहला चाइनामैन गेंदबाज माना जाता है। मूल रूप से चीन के रहने वाले एलिस अचोंग बाएं हाथ के स्पिनर थे। इंग्लैंड के खिलाफ मेनचेस्टर में 1933 में वाल्टर रॉबिन्स को उन्होंने ऐसी गेंद की जिसने सभी को चकित कर दिया।

एलिस ने कलाई के बल पर गेंद फेंकी, जो दाएं हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप पर पड़कर बाहर चली गई। रॉबिन्स ने आश्चर्यजनक गेंद खेलने के बाद पवेलियन लौटते समय अंपायर से कहा, ‘ब्लडी चाइनामैन ने शानदार गेंदबाजी की। ‘ यही से चाइनामैन शब्द लोकप्रिय हुआ और फिर आगे चलकर इन्हें चाइनामैन कहा जाने लगा। यानी एक लेफ्ट आर्म स्पिनर जब अपनी उंगलियों की बजाए कलाई से गेंद को घुमाता है तो वो चाइनामैन गेंदबाज कहा जाता है।

भारत की तरफ से इस सीरिज में पहली बार खेल रहे कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की। गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव (4), उमेश यादव (2), भुवनेश्वर कुमार(1), रविन्द्र जडेजा (1)  और रविचन्द्र अश्विन ने (1) विकेट लिया है।

#Ajinkya Rahane #Steve Smith #IndiavsAustralia #Border–Gavaskar Trophy #Kuldeep Yadav

Loading...
loading...