पंजाब के आतंकवाद के दौर से संबंधित पंजाबी फिल्म ‘तूफ़ान सिंह’ पंजाब में रिलीज़ नहीं होगी। इस फिल्म को अब सिर्फ विदेश में ही रिलीज़ किया जाएगा। भारतीय सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया है।

इस फिल्म में आतंकवाद की त्रासदी झेलने वाले परिवारों के दर्दों को दिखाया गया था। लेकिन फिल्म को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट न मिलने से विवाद पैदा हो गया था। निर्माता दिलबाग सिंह ने ‘रायल सिने आर्ट्स’ के बैनर तले फिल्म का निर्माण किया है। इस फिल्म में पंजाबी कलाकार रणजीत बावा मुख्य किरदार में हैं।

फिल्म ‘तूफान सिंह’ एक युवक के 1984 के दौर में सिख नौजवानों पर हो रहे ज़ुल्मों के खिलाफ आवाज़ उठाने की कहानी है। कहानी सभी के लिए न्याय, समानता की खोज पर आधारित है। ‘तूफान सिंह’ नाम के सिख युवक को समाज की रक्षा के लिए भ्रष्टाचार, अपराध और क्रूरता से लड़ना पड़ता है।

फिल्म के डायरेक्टर बघेल सिंह ने कहा, “यह बेहद निराशाजनक है कि सीबीएफसी ने हमारी तरफ से हर नियम, कानून और पूर्ण सहयोग के बावजूद फिल्म को मंज़ूरी देने से इनकार कर दिया है।

इसके अलावा सीबीएफसी ने कहा कि, मंजूरी कभी नहीं दी जाएगी। इस तरह की कार्यवाही स्पष्ट रूप से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सीमित कर रही है। 4 अगस्त को तूफान सिंह को विदेश में रिलीज़ किया जाएगा और हम सीबीएफसी को चुनौती देने की हर कोशिश जारी रखेंगे। ”

फिल्‍म में रणजीत बावा के अलावा हिन्‍दी फिल्‍म अभिनेता यशपाल शर्मा, रजा मुराद, सुनीता धीर ने भी काम किया है। पहले फिल्म को 15 जुलाई को विश्‍व भर में रिलीज किया जाना था।

लेकिन सेंसर बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट न मिलने के बाद फिल्म की रिलीज़ डेट बढ़ाकर 4 अगस्त कर दी गई है। सेंसर बोर्ड की तरफ से दोबारा इंकार करने पर अब ये फिल्म सिर्फ विदेश में ही रिलीज़ हो पाएगी।

Loading...
loading...