टेलिकॉम गलियारों में धमाल मचाने वाली रिलायंस जियो  के सस्ते 4जी फ़ोन की लांच  डेट लीक हो गयी है । जिसकी वजह से प्रतिद्विन्दी अन्य कंपनियो ने भी अपनी कमर कस ली है ।

मोबाइल बाजार में ये खबर है की  रिलायंस  सस्ता 4जी फ़ोन मानसून धमाके के तहत बाज़ार में उतार सकता है । हालाँकि अभी तक रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से ऐसी  कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है । इससे पहले रिपोर्ट में बताया जा रहा था की 21 जुलाई को होने वाली रिलायंस की सालाना बैठक में कंपनी इसकी घोषणा कर सकती है । अनुमान लगाया जा रहा है की रिलायंस अपने 4जी फोन की कीमत 500 से 1500 की रेंज तक रख सकती है ।

जियो को टक्कर देने आ रहा है ये कंपनिया 

लावा – लावा ने  फरवरी में एक सस्ता  4जी फ़ोन लांच किया था । जिसकी कीमत सिर्फ 3,300 रुपये थी जिसके हिसाब से इसमें काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन शामिल किये गए थे  ।

LAVA 4G M1 ,डिस्प्ले 2।4 इंच,रैम 512 एमबी,स्टोरेज – 4जीबी,बैटरी – 1750 MH जिसमे ब्लूटूथ के साथ साथ रिडियो और VGA कैमरा भी दिया गया है ।इस फोन में सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक भी चलाया जा सकता है ।

इंटेक्स 

डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स की अच्छी भारतीय कंपनियों से एक इंटेक्स भी सस्ते 4G लांच करने कि होड़ में शामिल होने जा रहा है। खबरों की माने तो इंटेक्स  अपने 3 नये सस्ते फोन बाज़ार में उतारने वाली है । ।फ़िलहाल इंटेक्स के जो 4जी फ़ोन बाज़ार में उपलब्ध है उसकी शुरुवात 3490 से लेकर 8600 की रेंज में फोन उपलब्ध है ।

इनफोकस 

इनफोकस भी जल्द ही सस्ते 4G बाज़ार में लेकर आएगी। कंपनी को उम्मीद है वो इस साल में 6 मिलियन फ़ोन बाज़ार में उतारेगी जिनमे से 70 प्रतिशत 4जी फोन होंगे ।फ़िलहाल इनफोकस के जो 4जी फ़ोन बाज़ार में उपलब्ध है उसकी शुरुआत 4,199 रुपये से होती है ।

मोबाइल बाज़ार में अफरातफरी का माहौल है । सब रिलायंस जियो की घोषणा के इंतजार में है ,क्यूंकि वो उसी हिसाब से वो अपने 4जी फोन की रेंज तय कर पाए । फिलहाल एक बात तो तय है इन्टरनेट की दुनिया में क्रांति लाने वाली जियो से बाज़ार को उम्मीद होगी की, भारत जैसे उभरते मार्केट में जहां ज्यादातर जनता माध्यम वर्गीय है  उन्हें सस्ते दामो में 4G उपलप्ध करवाया जा सके |

Loading...
loading...