प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला इजरायल दौरा है। भारतीय मीडिया इस दौरे को ऐतिहासिक बताते हुए वहां की पल-पल की खबरें पूरे उत्साह से दे रहा है।

मोदी के स्वागत से लेकर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा उन्हें गले लगाने की खबरें हर जगह देखने को मिल रही हैं। कई टिप्पणीकार तो पिछले कई दिनों से बढ़-चढ़कर दावा कर रहे हैं कि मोदी के इस दौरे से भारत को बहुत फायदा होगा।

कई पत्रकारों का तो यहां तक दावा है कि, इजरायल भारत का सच्चा दोस्त है। ऐसे लोगों का कहना है कि भारत और इजरायल का संबंध कूटनीतिक न हो कर दिल का संबंध है।

ऐसे लोग इजरायली प्रधानमंत्री के उस बयान का हवाला दे रहे हैं जिसमें उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल की जोड़ी स्वर्ग में बनी है। अब ऐसे लोगों की आंखें कैसे खोली जाएं। अगर अब भी बात आपकी समझ में न आए तो बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू इसी वर्ष मार्च के महीने में चीन के दौरे पर गए थे और वहां उन्होंने कहा था कि चीन और इजरायल की जोड़ी स्वर्ग मे बनी है।

दो देशों के बीच संबंध के पीछे हमेशा आर्थिक लाभ होता है न कि दिल का संबंध। और आर्थिक लाभ की उम्मीद करने वाला देश ऐसे लुभावने और कान को अच्छे लगने वाले जुमले जरूर बोलता है। और वह एक ही तरह के जुमले हर दूसरे देश के साथ संबंध बनाते समय बोलता है। भक्त बन चुकी मीडिया और समर्थकों को यह समझना चाहिए कि दो देशों के संबंधों का उद्देश्य सिर्फ आर्थिक लाभ कमाना होता है।

इससे पहले यात्रा के पहले ही दिन भक्तों ने जोश में आकर मोदी जी की जमकर खिल्ली उड़वा दी थी। फोटोशॉप भक्तों ने इजरायल में मोदी की लोकप्रियता दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें एक इजरायली स्ट्रीट कलाकार सड़क पर मोदी जी की तस्वीर बना रहा है। तस्वीर के आते ही इसकी असली तस्वीर भी वायरल हो गई। असली फोटो में इजरायली कलाकार मोदी की नहीं बल्कि 17वीं शताब्दी की गर्ल विद अ पर्पल इयररिंग नामक मशहूर ऑयल पेंटिंग में मौजूद लड़की की तस्वीर बना रहा है।

सबसे हास्यास्पद बात यह है कि इस फोटो को किसी और ने नहीं बल्कि मिशन मोदी 2019 नामक फेसबुक पेज ने पोस्ट किया था। इसके बाद कई चैनल इसी फोटो को दिखाकर इजरायल में मोदी की लोकप्रियता का दावा कर रहे थे। आश्चर्य की बात है कि असली तस्वीर के वायरल होने और चोरी पकड़े जाने के बाद भी इस पेज ने फोटोशॉप की हुई फोटो को नहीं हटाया है।

Loading...
loading...