बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी(बीएचयू) और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(एएमयू) के नाम से हिन्दू और मुस्लिम शब्द हटाने पर शिक्षा मंत्री मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया है कि बीएचयू से ‘हिन्दू’ और एएमयू से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने का कोई इरादा नहीं है।

यूनिवर्सिटी के नामों से हिन्दू या मुस्लिम शब्द हटाये जाने पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साफ़ कर दिया है कि सरकार इस पर कोई फैसला नहीं ले रही है।

जावड़ेकर ने यहां तक कहा कि यूजीसी की एक समिति ने ऐसी सिफारिश की है जो कि उस समिति के मैंडेट का हिस्सा ही नहीं है।

इससे पहले केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस सिफारिश का विरोध करते हुए इसे खारिज कर चुके है।

गौरतलब है कि यूजीसी ने 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी अनियमितता की शिकायतों की जांच के लिए मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर 25 अप्रैल को पांच कमेटियां गठित की थी। इसी में से एक समिति ने यूनिवर्सिटी का नाम में कुछ धर्मसूचक शब्द हटाने की सिफारिश की थी।

बता दे कि, एएमयू और बीएचयू के अलावा पांडिचेरी यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, उत्‍तराखंड की हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, झारखंड की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, राजस्‍थान की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, जम्‍मू की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, वर्धा का महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिन्‍दी विश्‍वविद्यालय, त्रिपुरा की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, मध्‍यप्रदेश की हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी का भी ‘शैक्षिक, शोध, वित्‍तीय और मूलभूत संरचना ऑडिट’ कराया गया है।

Loading...
loading...