देश के सबसे ताक़तवर 100 हस्तियों की लिस्ट जारी की गई है। हर साल इंडियन एक्सप्रेस इस लिस्ट को जारी करता आया है। इस बार भी पहले स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है वहीं दूसरे नंबर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चीफ मोहन भागवत की जगह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह है। भागवत तीसरे स्थान पर है।

इस फेहरिस्त में तमाम नए नाम जुड़े तो कई इस लिस्ट से गायब भी हो गए। इस बार बेहद चौकाने वाली बात यह रही कि 100 ताक़तवर में कोई पत्रकार का नाम नहीं आया।

लोकतंत्र के चौथे स्तंम्भ की बातें बहुत होती पर सत्ता के सामने अब पत्रकार नहीं राजनीति मजबूत खड़ी नजर आ रही है। ताक़तवर की लिस्ट में ज़ी ग्रुप के मालिक व भाजपा समर्थित राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा तो है पर कोई पत्रकार नहीं।

इस बात पर सवाल उठाते हुए वरिष्ठ पत्रकार पुण्य प्रसून वाजपेई ने लिखा कि, बधाई सत्ता को! देश के सबसे ताक़तवर सौ लोगों में कोई पत्रकार नहीं ! जो राजनीति/जिसके तार राजनीति से/जो सत्ताधारी/वही देश के पालनहारी ! अब सत्ता ही सबकुछ है राजनीति ही पालनहार है। पत्रकार कोई नहीं कुछ नहीं !

आपको बता दें कि, बीते दिन राज्यसभा में शरद यादव ने भी पत्रकारिता को कठघरे में खड़ा किया था। उन्होंने कहा कि, अब पत्रकार कुछ नहीं है उसका मालिक ही सबकुछ है। मालिकों की मनमानी है। मालिक पत्रकारिता करने नहीं बल्कि राजनीति व व्यापार करने आते हैं।

Tag- #Punya Prasun Bajpai #Twitter #Pm Modi #Mohan Bhagwat #Amit Shah #Sharad Yadav #Journalist #100 Powerful Indians #Indian Express

Loading...
loading...