गरम दिमाग और विवादों में बने रहना बॉलीवुड के सलमान खान की पहचान है। लेकिन सलमान के सामाजिक कार्यों में काफी ज़्यादा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने और ज़रूरतमंदों को सहायता करने उनकी इस छवि को कुछ तक कम कर रहा है। सलमान को भारतीय फिल्म उद्योग और टेलीविजन में उनके योगदान के कारण ही आज उन्हें ‘ग्लोबल डायवर्सिटी अवॉर्ड’ से नवाज़ा गया है।

ये अवार्ड उन्हे ब्रिटिश पार्लियामेंट में दिया गया। इससे पहले ‘ग्लोबल डायवर्सिटी अवॉर्ड’ अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या को मिल चुका है।सलमान यह अवॉर्ड पाकर काफी खुश हैं,पुरस्‍कार मिलने के बाद हंसते हुए सलमान ने मजाकिया अंदाज़ में  कहा कि उनके पिता को ऐसा नहीं लगता था कि उन्‍हें ऐसा सम्‍मान कभी मिलेगा।

ब्रिटिश संसद में लंबे समय से सांसद रहे भारतीय मूल के कीथ वाज ने उन्हें पुरस्कार प्रदान करते हुए कहा, ‘सलमान खान दुनियाभर में लाखों लोगों के रोल मॉडल और हीरो हैं।’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय सिनेमा में उनकी सफलता के अलावा सलमान एक प्रसिद्ध समाजसेवी हैं और उनके एनजीओ ‘बीइंग ह्यूमन’ ने भारत में गरीब लोगों के जीवन बदलने का काम किया है। उनको यह पुरस्कार प्रदान करना मेरे लिए एक बहुत बड़ा सम्मान है। मुझे गर्व है कि दुनिया भर में एशियाई युवाओं को सलमान खान जैसा रोल मॉडल मिला है।’

Loading...
loading...