गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर हिमाचल प्रदेश के चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी। हिमाचल प्रदेश में 9 नवम्बर को मतदान होगा, वहीं 18 दिसम्बर को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। राज्य में 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन होंगे। राज्य में चुनाव के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि हिमाचल प्रदेश की सभी पोलिंग बूथों पर वीवीपैट से चुनाव होगा। यह पहली बार हो रहा है जब किसी राज्य में सभी सीटों पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। आपको बता दें कि वीवीपैट से मतदाता ये जान सकता है कि उसका वोट किसे गया है।

चुनाव आयुक्त ज्योति ने बताया कि चुनाव में उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर सकेगा। खास बात ये है कि इस चुनाव में नामांकन, वोटिंग और रैलियों की वीडियोग्राफी की जाएगी। इस बार चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर गलत प्रचार और पेड न्यूज़ को रोकने के लिए भी विशेष गाइडलाइन बनाई है।

चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने गुजरात चुनाव पर बोलते हुए कहा कि गुजरात में चुनावों का ऐलान शुक्रवार को किया जाएगा। जबकि सोशल मीडिया पर गलत खबरें आ रहीं थी कि गुजरात चुनाव को लेकर ऐलान आज ही होगा। गौरतलब है कि इस समय गुजरात में बीजेपी की सरकार है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की।

Loading...
loading...