देश में बढ़ती बेरोज़गारी को लेकर नौजवानों ने केंद्र की मोदी सरकार के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है। 5 सितंबर से लगातार युवा बेरोज़गार सरकार के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिलचस्प बात तो ये है कि इस विरोध प्रदर्शन में नौजवान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। वह अपना विरोध ताली-थाली बजाकर और दिया-मोमबत्ती जलाकर दर्ज कर रहे हैं।

5 सितंबर को 5 मिनट ताली-थाली पीटने के बाद अब देश के बेरोजगार आज 9 सितंबर को 9 मिनट घर की लाइट बंद करके दिया जलाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया पर कैम्पेन भी चलाया जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले मार्च के महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वारियर्स के प्रति सम्मान व्यक्त करने लिए देशभर के लोगों से ताली-थाली बजाने और दिया-मोमबत्ती जलाने की अपील की थी। उनकी इस अपील पर बड़ी तादाद में लोगों ने इस काम को अंजाम दिया था।

बेरोज़गार युवाओं के इस अभियान को विपक्षी दलों का समर्थन भी मिल रहा है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपील की है कि बेरोजगारी और सरकारी संस्थाओं के निजीकरण के खिलाफ राज्यवासी बुधवार यानी 9 सितम्बर को 9 बजे रात में 9 मिनट तक के लिए घर की लाइट ऑफ कर दीया, लालटेन या मोमबत्ती जलाएं। तेजस्वी यादव ने मंगलवार की रात 9 बजे फेसबुक लाइव में ये संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि ये राजद का आंदोलन नहीं है। बेरोजगार युवक और कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं ने यह आंदोलन शुरू किया है। राजद उसका भरपूर समर्थन करती है।

साथ ही बेराजगारों के हाथ में हाथ मिलाकर नौ मिनट के लिए तय समय पर मोमबत्ती या लालटेन जलाने की अपील करती है। उन्होंने वह खुद अपनी मां राबड़ी देवी के साथ तय समय पर अपनी छत पर लालटेन लेकर खड़े होंगे।

तेजस्वी ने कहा कि बहुत से व्यवसायी भाईयों और छोटे व्यापार करने वालों का धंधा- रोजगार बंद हो गया है। सरकार द्वारा भर्ती बंद कर दी गई है। वर्षों से परीक्षा नहीं ली जा रही। नौकरियों और आवेदन फ़ॉर्म की फ़ीस के नाम पर सरकार ने अरबों रुपए वसूल कर पूँजीपतियों में बाँट दिए।’

उन्होंने कहा कि अगर राजद को मौका मिला तो किसी भी जाति धर्म का कोई काबिल युवक बेरोजगार नहीं रहेगा। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम रोडमैप बना रही है। जल्द ही हम रोडमैप के साथ युवकों के सामने आयेंगे। ऐसे भी पार्टी ने बेराजगार युवकों के निबंधन के लिए वेबसाइट और टोलफ्री नम्बर जारी कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here