Yogendra Yadav
Yogendra Yadav yechuri detained by Delhi Police

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ पूरे देश में प्रदर्शन हो रहे हैं। वामदलों, और मुस्लिम संगठनों ने आज भारत बंद का आव्हान किया है। इस प्रदर्शन में क्षेत्रीय दल भी शामिल हैं। दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे योगेन्द्र यादव को दिल्ली पुलिस ने लाल किले से हिरासत ले लिया है। योगेन्द्र यादव ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने एक हजार से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को भी पुलिस ने लाल किले से हिरासत में लिया है।

वहीं, भारतीय कॉमनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी मंडी हाउस के पास नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, उनकी पत्नी मोना समेत कई कांग्रेस के नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। जबकि कैब को संविधान विरोधी बताकर बैंगलोर में प्रदर्शन कर रहे जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

पूरे देश में नह्रिकता क़ानून के खिलाफ वाम दलों, सीपीआई, सीपीआईएम से जुड़े संगठन, सपा सहित आम लोग सडकों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए चप्पे-चप्पे पुलिस पहरा दे रही है। दिल्ली में 15 मेट्रो स्टेशनों में अंदर आने जाने की महानी है, लाल किले पर धारा 144 लागू है। वहीं कई जगहों पर सरकार के कहने पर इंटरनेट बैन कर दिया गया है। यूपी-बिहार से लेकर कर्नाटक में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here