केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद भले ही आम आदमी के अच्छे दिन न आए हों, लेकिन उनके करीबियों के अच्छे दिन ज़रूर आ गए हैं। मोदी कैबिनेट के नेताओं और उनके परिजनों की संपत्ति में लगातार इज़ाफा देखने को मिल रहा है। एक बार फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह की संपत्ति में भारी बढ़ोतरी की ख़बर सामने आई है।

कारवां मैगज़ीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, जय शाह की कंपनी कुसुम फिनसर्व की शुद्ध संपत्ति में 24.61 करोड़ रुपए का इज़ाफा हुआ है। इस कंपनी की शुद्ध अचल संपत्ति 22.73 करोड़ रुपए बढ़ी है तो चल संपत्ति में 33.05 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई। वहीं इसकी कुल आय में 116.37 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ।

संपत्ति में बढ़ोतरी के ये आंकड़े कारवां मैगज़ीन ने कुसुम फिनसर्व एलएलपी द्वारा दायर कारोबार से संबंधित दस्तावेजों की पड़ताल के बाद दिए हैं। बता दें कि शाह कुसुम फिनसर्व एलएलपी (सीमित देयता भागीदारी) के मनोनीत साझेदार हैं, जो कि कंपनी के निदेशक पद के बराबर है।

दिलचस्प बात तो ये है कि जय शाह की कंपनी ने बढ़ोतरी के ये आंकड़े लोकसभा चुनाव से पहले तक छुपाए। वित्त वर्ष 2017 और 2018 के लिए कुसुम फिनसर्व ने अपना विवरण दर्ज नहीं कराया। जबकि सभी एलएलपी कंपनियों को हर साल 30 अक्टूबर तक अपने खातों का विवरण दर्ज करना होता है।

कंपनी का वित्तीय लेखा-जोखा इस साल अगस्त में, चुनाव परिणाम आने के तकरीबन तीन महीने बाद अपलोड किया गया।

इससे पहले कारवां मैगज़ीन ने अगस्त 2018 की अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि जय शाह की कुसुम फिनसर्व ने बीते सालों की खराब माली हालत के बावजूद, 2016 के बाद से क्रेडिट सुविधाओं में नाटकीय वृद्धि हासिल की। रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि 2016 में अमित शाह ने बेटे की इस कंपनी के लिए 25 करोड़ रुपए की क्रेडिट सुविधा प्राप्त करने के लिए अपनी दो संपत्तियां गिरवीं रखी थीं।

Courtesy: Caravan Magazine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here