कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत चीन सीमा विवाद पर एक बार फिर से केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर लिया है। ट्विटर के जरिए केंद्र सरकार पर प्रहार करते हुए राहुल गांधी ने सरकार के स्टैंड पर सवाल उठाया है।

राहुल गांधी ने सरकार से पूछा है कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और उनके चापलूसों ने हजारों किलोमीटर भारतीय जमीन चीन को सौंप दी है। हम इसे कब वापस हासिल कर रहे हैं?

जाहिर है कि भारत चीन सीमा विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के तेवर कड़े हैं. वो लगतार इस मसले को उठाते रहे हैं।

एक बार फिर से इस मसले को उठा कर उन्होंने यह संदेश दे दिया है कि कांग्रेस इस मुद्दे को छोड़ने वाली नहीं है।

चीन द्वारा पिछले दिनों हजारों किलोमीटर भारतीय जमीन को हड़पे जाने की घटना पर कांग्रेस लगातार सरकार को घेरती आ रही है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट के साथ ही एक अखबार की कटिंग भी संलग्न की है जिसमें कहा गया है कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मुद्दे पर चल रही 12 वें दौर की सैन्य बैठक भी बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गई है।

बताते चलें कि पिछले साल के मई महीने से ही भारत और चीन के बीच सीमा विवाद शुरु हुआ था।

इस बीच दोनों देशों के बीच कूटनीतिज्ञ और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी रही लेकिन इसका कोई नतीजा निकलता हुआ नजर नहीं आ रहा।

शनिवार को भी पूर्वी लद्दाख इलाके में इस सीमा विवाद को निपटाने के लिए 12वें दौर की बैठक हुई जो करीब 09 घंटे तक चली। तनाव घटाने और सैनिकों को हटाने पर भारत का जोर है जिसे चीन नहीं मान रहा है।

बताते चलें कि चीन और भारत के बीच ताजा सीमा विवाद पर केंद्र सरकार बहुत ज्यादा बोलने से बचती रही है और कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस मुद्दे को लगातार उठाते रहे हैं। बचाव में केंद्र सरकार नेहरु दौर में हुए समझौते की याद दिलाने लगती है।

पिछले दिनों राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी दी थी कि 1962 की लड़ाई के बाद चीन ने अवैध तरीके से लद्दाख की करीब 38 हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर अपना कब्जा कर रखा है

जबकि पाकिस्तान ने भी अवैध तरीके से पीओके की 5180 किलोमीटर जमीन चीन को सौंप दी है तो वहीं चीन अरुणाचल प्रदेश की भी करीब 90 हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर अपना दावा जताता आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here